पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश

 मध्य प्रदेश में वैसे तो कई सारे दार्शनिक स्थल है जिनमे पचमढ़ी सबसे ज्यादा अच्छा और खूबसूरत स्थान माना जाता है , यहां मध्यप्रदेश का सबसे ऊँचा स्थान या मध्यप्रदेश की सबसे ऊँची छोटी स्थित है , जिसे धूपगढ़ के नाम से जाना जाता है

     
पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश



पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश



          पचमढ़ी में घूमने के लिए एक लगभग सात से आठ दिन का समय लगता है क्युकी यहां बहुत सारे पर्यटन स्थल है और ये सारे ऊँची पहाड़ियों पर है , आप को यहां घूमने के लिए प्राइवेट गाड़ी जिप्सी बुक करना पड़ता उसी से आप घूम सकते यदि आप अपनी पर्सनल गाड़ी बाइक या कार से जाते है तो उसे आपको अपने होटल में ही रखना पड़ेगा , क्युकी ऊँची पहाड़ियों पर सामान्य गाड़ियों को ले जाना संभव नहीं है।

         पचमढ़ी में स्थित प्रमुख स्थान 
   
वैसे तो पचपेढ़ी में घूमने लायक बहुत सी जगह है , पर कुछ खास स्थान है जिसे देखना ही पचमढ़ी घूमने में खास है , धूपगढ़ के अलावा यहां कई झरने है जो की बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगते है , और शैलानियों को अपनी और आकर्षित करते है , जिनमे कुछ प्रमुख झरने है :-
                                                                                             
रजत या सिल्वर फॉल

 रजत फॉल या सिल्वर फॉल इसका यह नाम इसके रजत या चांदी जैसे दिखने के कारण रखा है , इसमें बहने वाला पानी चांदी के समान दिखाई देता है।

   
पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश


  बी फॉल

बी जो की मधुमक्खी का अंग्रेजी नाम है क्युकी इस झरने में नहाने पर इस यहां का पानी मधुमक्खी की तरह लगता है , यह उचाई से गिरता है इसलिए पानी मधुमक्खी के काटने जैसा लगता है और यहां सभी इसका लुप्त उठाते है।
           
पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश

             



    झरनो के आलावा यहां बड़े महादेव और छोटे महादेव का मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है जो की यहां देखने लायक प्रमुख स्थान है।
                   
पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश




 चौरागढ़ शिव मंदिर जो की बहुत ही खूबसूरत और ऊंचाई पर बना भगवान् शंकर का मंदिर है , यह मंदिर एकदम खड़ी चढ़ाई पर स्थित है



पचमढ़ी हिल स्टेशन मध्य प्रदेश




पचमढ़ी जाने के लिए पिपरिया रेलवे स्टेशन से जाना पड़ता है , और वहां से टेक्सी या बस से पचमढ़ी जा सकते है , यदि आप बाइक या कार से जाते है तो भी पिपरिया से होकर जाया जा सकता है।













SHARE

varun mishra

Hi. ;m Designer of Blog Magic. ;m Founder of technical world hindi. ;m Creative Art Director, Web Designer, , Web Developer, Business Enthusiast, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment